Affiliate Marketing कैसे Start करे ?- 10 आसान steps in Hindi

affiliate marketing meaning kya hai

अगर आप एक ब्लॉगर है या ब्लॉग्गिंग स्टार्ट करना चाह रहें तो, आप Affiliate Marketing के बारे में जरुर सुने होंगे, जो ब्लॉग से पैसे कमाने का एक बहुत ही स्मार्ट तरीका है। यदि आप इन marketing technique के बारे में नहीं जानते हैं और सीखना चाहते है तो आप सही ब्लॉग site पर आयें है यहाँ आपको एफिलिएट मार्केटिंग से जुडी हुई बहुत सारी जानकारी प्रश्न और ऊत्तर के माध्यम से मिलने वाली है


अगर आप इसके बारे में सही और पूरी जानकारी लेना चाहते है तो कृप्या इस पोस्ट पूरा पढियेगा। क्यों की आधी अधूरी जानकारी कतई कारगर नहीं होती है।


तो सबसे पहले जानते है की:- 

Affiliate Marketing का Meaning क्या है ? What is Affiliate Marketing Meaning in Hindi


Affiliate Marketing Meaning (मतलब) सरल भाषा में समझने के लिए इतना समझिये की जब आप किसी कंपनी का प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में किसी को रेकमेंड करते है और वो आपके link के माधयम से खरीदता है तो जिस भी कंपनी का प्रोडक्ट होता है वो कंपनी आपको कमीशन देती है, क्यों की उसका आपने बिक्री बढ़ाया। इसी प्रक्रिया को एफिलिएट मार्केटिंग कहते है।


अगर आप एक अच्छे पाठक हैं तो आप विकिपीडिया से गहरा ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं। इस लिंक पर जाएं: Affiliate Marketing wikipedia.


अब, आप affiliate marketing की परिभाषा जानते हैं, लेकिन कहीं न कहीं आपके मन में कुछ और सवाल भी होंगे जिन्हे आप FAQ यानी fast asking question के माध्यम से जान सकते है


Affiliate Marketing के बारे में पूछे जाने वाले 10 महत्वपूर्ण सवाल


एफिलिएट मार्केटिंग क्या है ?- What is Affiliate Marketing in Hindi?

affiliate marketing kya hai


Affiliate Marketing क्या है- (What is Affiliate Marketing in Hindi) - Affiliate Marketing एक B2B और B2C process है यह डिजिटल मार्केटिंग का बहुत ही कारगर तरीका है जिसमे आप अपने blog site या किसी और ऑनलाइन platform के जरिये किसी और कंपनी का प्रोडक्ट या सर्विस अपने ऑनलाइन प्लेटफार्म जैसे ब्लॉग, सोशल मीडिया प्रोफाइल और यूट्यूब वीडियो के माध्यम से sale करता है तो उसके बदले में वो कंपनी आपको कमीशन देती है इसी प्रक्रिया को एफिलिएट मार्केटिंग कहा जाता है।

Affiliate Marketing कैसे काम करती है? - How Affiliate Marketing Does Works in Hindi?


इसमें जब आप किसी कंपनी का एफिलिएट प्रोग्राम join करते है और अपने niche के अनुसार प्रोडक्ट सेलेक्ट करते है तो वो कंपनी आपको एक लिंक देती है जो की एक एफिलिएट लिंक होता है और उस लिंक के द्वारा जब कोई कुछ खरीदता है तो आपको कमीशन दिया जाता है। इसी प्रोसेस एफिलिएट मार्केटिंग काम करती हैं


How Do I Become Affiliate Marketer in Hindi? मै affiliate marketer कैसे बन सकता हूँ ?


उत्तर:- हां, यदि आप अपनी interest के बारे में passionate हैं, तो आप बिलकुल एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं। यदि आप product और services के बारे में समीक्षा (Review) लिखना पसंद करते हैं तो आप एक affiliate marketer बन सकते हैं।


Affiliate Marketing कैसे Start करे ?-जानिये 10 आसान steps.


1. अपने interested niche को चुने।

आपका niche, Tech, Business, Money Saving, Lifestyle, Travel, कार, मोबाइल, कपड़े भी हो सकता है।

अगर आपको ये समझने में दिकत है की एफिलिएट niche क्या है और इसे कैसे चुने तो निचे दिए गए लिंक से जरूर पढ़ें।

ये जरूर पढ़ें: एफिलिएट Niche क्या है? Profitable niche कैसे चुने?


2. एक Affiliate ब्लॉग बनाएँ।

ये जरूर पढ़ें: ब्लॉग कैसे start करें ?


3. ब्लॉग का On Page SEO करें

ये जरूर पढ़ें: On Page SEO कैसे करें ?


4. Category के अनुसार content लिखें

ये जरूर पढ़ें: viral ब्लॉग content कैसे लिखें ?


5. ब्लॉग पोस्ट को optimize करें।

ये जरूर पढ़ें: ब्लॉग पोस्ट को ऑप्टिमाइज़ कैसे करें ?


6. Off Page SEO करके back-link बनाये

ये जरूर पढ़ें: ऑफ page SEO technique क्या है ?


7. ब्लॉग पर organic ट्रैफिक बढ़ाये

ये जरूर पढ़ें: ब्लॉग पर organic traffic कैसे बढ़ाये ?


8. सेल्स funnel बनाये

ये जरूर पढ़ें: सेल्स funnel क्या है ?


9. Email Marketing से follow-up करें।


10.  एफिलिएट सेल्स बढ़ाये और पैसे कमाए



ऊपर दिए गए steps को फॉलो कर के आप अपने एफिलिएट ब्लॉग्गिंग का करियर शुरू कर सकते है।


प्रश्न-4. क्या मैं वास्तव में Affiliate Marketing के माध्यम से पैसा कमा सकता हूं? - How Do I Earn Money Through Affiliate Marketing in Hindi?


बिलकुल, क्यों नहीं जैसे बाकी लोग काम कर रहे है वैसे हम भी करेंगे, जिस tools का उपयोग इसमें किया जाता है उसे हम भी उपयोग करके अच्छा खासा ऑनलाइन इनकम generate कर सकते है, हाँ थोड़ा ये चुनौती पूर्ण काम है लेकिन असंभव नहीं।


इसमें समय लगता है और आपको विशेष product के लिए review के रूप में original content लिखने के अपने जुनून को बरक़रार रखना होगा।


आपके पास अपने जीवन के सुनहरे समय के लिए धैर्य होना चाहिए income निश्चित रूप से आ जाएगा।


आपको लगातार content बनाने के लिए अपना टाइम टेबल डिजाइन करना होगा। मेरा कहने का मतलब है कि कम से कम 100 page की blog content लिखें जो आपकी रुचि के niche से मेल खाती हो।


प्रश्न-5. एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने में कितना समय लगेगा?


यह आपके प्रयास पर निर्भर करता है की आपने कौन सा Affiliate Program चुना है स्टार्ट करने के लिए।


अगर आप सही tools और तकनीक का उपयोग करते है तो बहुत ही जल्द पैसे कमा सकते है।


यदि आप अपने आप में विश्वास करते हैं कि आप बिना किसी गुरू या मेन्टोर के एफिलिएट मार्केटिंग सीखने में सक्षम है तो बहुत ही अच्छी बात है


अगर नहीं तो मैंने जो बुक पढ़ी है और आज के डेट में $100+ कमा सकता हूँ, सिर्फ मैं ही नहीं लाखो लोगो ने इसका फायदा लिए है और हिंदी में अपने एफिलिएट बिज़नेस से अच्छी खासी इनकम कर रहे तो मुझे पूरा विस्वाश है की आप भी ये एफिलिएट मार्केटिंग बुक जरूर पढ़ना पसंद करेंगे।


जरा सोचिये अगर अभी तक के पढाई में आपने कितना खर्च कर चुके है मुझे पता नहीं की उससे आप लाभ ले रहे है की नहीं, यहां तो सिर्फ 100 या 200 की बात है अगर इतने में आपको लाखो कमाने का रास्ता मिल रहा है तो मुझे नहीं लगता की आपको इसे नजर अंदाज करना चाहिए।


सिर्फ तीन ही बुक आपको बताऊंगा, आपके ऊपर है की आप एक बुक चुनते है या तीनो।


नोट -: ऑनलाइन स्टोर पर बहुत सारे एफिलिएट मार्केटिंग के बुक उपलब्ध है लेकिन मैं उसी बुक के बारे में बताऊंगा जिसे मैंने खुद पढ़ा है और जिससे मुझको लाभ मिला है। एक स्लोगन है जिस पर मैं यकीन करता हूँ - "पढ़ेगा इंडिया तभी तो आगे बढ़ेगा इंडिया"।


अब पसंद आपकी, मेरे तरफ से कोई दबाओ नहीं है!


प्रश्न-6. एफिलिएट मार्केटिंग के लिए ब्लॉग शुरू करने में कितनी लागत की आवश्यकता है?


अगर मैं सीधी बात करू तो फ्री में कुछ भी नहीं होता, लेकिन अगर आपके पास इन्वेस्ट करने के लिए पैसे नहीं है तो सिंपल blog, ब्लॉगर पर बना कर और सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर के आप अपना यूजर बेस बना सकते है जिसे Subscriber भी कहा जाता है।


इसमें आपका पैसा लॉस नहीं होगा लेकिन समय जरूर लॉस होगा अगर आपको लगता है की आपके लिए समय कीमती नहीं है तो आप free blogging प्लेटफार्म use कर सकते है।


अगर आपको लगता है की समय आपके लिए ज्यादा कीमती है तो सिर्फ साल का 10 से 12 हज़ार खर्च करके सिर्फ 6 से 12 महीने के अंदर लाखो का इनकम घर बैठे बना सकते है।


आप ये जरूर पढ़ें:

ब्लॉग के लिए hosting के साथ free domain name कहा से ले।


यदि आप दैनिक रूप से सिर्फ 5 रुपये की बचत करना शुरू करते हैं, तो आप अपने ऑनलाइन business को जीवन भर के लिए money plant बनाना शुरू कर सकते हैं।


आप घर पर ब्लॉग गतिविधियों पर काम करके अपने परिवार और बच्चों के साथ अपने जीवन का आनंद ले सकते हैं।


प्रश्न-7. अपने Affiliate ब्लॉग पर ट्रैफ़िक कैसे लाए?


अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर मुफ़्त ट्रैफ़िक प्राप्त करने के कई तरीके हैं।

आप off-page seo जैसे Article Submission, Bookmarking, डायरेक्ट्री सबमिशन के साथ-साथ सोशल मीडिया साइट्स से या अपने पोस्ट को अन्य वेबसाइट से बैकलिंक्स बनाने के लिए अपने दोस्तों के साथ शेयर कर के अधिक traffic ला सकते हैं।


लेकिन ऑफ-पेज गतिविधियों को शुरू करने से पहले आपको ऑन-पेज सेटिंग और सर्च इंजन में रैंकिंग को बढ़ावा देने वाली गतिविधियों द्वारा अपने ब्लॉग को अनुकूलित करना होगा।


या फिर, यदि आप कुछ रुपये निवेश करने के लिए तैयार हैं तो विज्ञापन द्वारा अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त करें।


प्रश्न-8. अपने Affiliate ब्लॉग का sales कैसे बढ़ाये?


यदि आप अपने ब्लॉग का sales बढ़ाने की योजना बना रहे हैं तो आप अच्छा सोच रहे हैं।


आपका अगला कदम होना चाहिए की विज्ञापन के द्वारा अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाएं, जैसे की फ़ेसबुक विज्ञापन, Google ऐडवर्ड्स, याहू और बिंग विज्ञापन के माध्यम से ऑनलाइन विज्ञापन देना चाहिए, आप ईमेल marketing सेवा का भी उपयोग कर सकते हैं जिससे ट्रैफिक बढ़ेगा और सब कोई जानता है की ट्रैफिक मतलब सेल्स।


प्रश्न-9. मैं कैसे Successful Affiliate Marketer बन सकता हूँ?


बिना किसी गुरु या सलाह के आप एक सफल affiliate marketer नहीं बन सकते।


लेकिन अगर आपके पास सफलता के मार्ग को समझने की क्षमता है तो आप अन्य एफिलिएट मार्केटर का ब्लॉग या ई-पुस्तक को पढ़ सकते हैं।


अन्यथा, आप अपने आदर्श ब्लॉगर से स:शुल्क course सदस्यता ले सकते हैं।


प्रश्न-10. मैं अन्य से अधिक ऑनलाइन बिक्री कैसे कर सकता हूं?


यह बहुत सरल है, उन उत्पादों के बारे में review लिखना शुरू करें जिनके बारे में आपको पूरी जानकारी है। और आप अपने post को अपने पाठकों और अनुयायियों के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर साझा करते रहे। आप जान सकते हैं कि कौन सा सोशल प्लेटफॉर्म साझा किए गए सामान के बारे में अधिक जानकारी देता है।


अन्यथा, आप ईमेल मार्केटिंग के साथ अधिक बिक्री कर सकते हैं। अपनी suggestion के रूप में सर्वोत्तम ऑफ़र के बारे में अपनी मेल सूची से ईमेल भेजना शुरू करें।


आप अपना Youtube चैनल शुरू कर सकते हैं और उत्पाद और सेवा के बारे में रिव्यु वीडियो बना सकते हैं। आपको सब्सक्राइबर को सबसे अच्छे और आने वाले ऑफर के बारे में पता होना चाहिए। उसके बाद वीडियो विवरण में अपने affiliate link डालें और अपने दर्शकों से कहें कि आपने description में लिंक का उल्लेख किया है।


जब आपके दर्शक आपके affiliate link के माध्यम से कुछ खरीदते हैं, तो निश्चित रूप से आप अपने घर से एक अतिरिक्त आय शुरू कर सकते हैं जिसे घर की नौकरियों भी कह सकते है।


अपने खुद के मालिक बनें, अपनी दैनिक गतिविधियों  का रूटीन बनाये और बिना किसी तनाव के जीवन व्यतीत करें।


आपको कौन से affiliate marketing tools का उपयोग करना चाहिए?


यहाँ मैं आपके सामने कुछ Paid और Free Tools के बारे में बताता हूँ। अगर खुछ खर्च कर सके तो हमेसा पेड टूल चुनें क्योंकि कुछ free tools में पूरा ऑप्शन नहीं मिलता है। यह आपका व्यवसाय है और व्यवसाय में हमेसा कुछ निवेश की मांग करता है।


यदि आपके पास अधिक समय है और आप जल्दी में नहीं हैं तो मुफ्त affiliate marketing tool के साथ शुरू करें। ध्यान रहे, आप अपना समय न खोये।


निष्कर्ष:

Affiliate Marketing ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है (कोई संदेह नहीं) लेकिन आपके ब्लॉगिंग प्रयास उनके TOC / TOS का अनुपालन करना चाहिए।


आपका सही निर्णय आपको सफलता से परे ले जाएगा। ब्लॉगिंग कैरियर में ब्लॉग बिल्डिंग, ब्लॉग ऑप्टिमाइज़ेशन, एसईओ, एसईएम और कई अन्य प्रयासों के बारे में आपका ज्ञान होना बहुत जरुरी हैं।


यदि आप सोचते हैं, आप बिना किसी ट्रेनर या गुरु के सब कुछ कर सकते हैं तो आप कभी सफल नहीं होंगे। आपको अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए उन युक्तियों से सीखने और इन चरणों से गुजरने के लिए ब्लॉगिंग पाठ्यक्रमों में निवेश करने की आवश्यकता पड़ सकता है।


इस पोस्ट के बारे में कोई सवाल या सलाह हो तो बे झिझक कमेंट बॉक्स लिखे हम आपके हर कमेंट का आदर करते है और आपके पूछे गए सवालों का जबाब देने के लिए प्रतिबद्ध है। हमारे आने वाले हर अपडेट को पाने के लिए निचे दिए गए फॉर्म को जरूर भरें।


अगर आपको लगता है की ये ज्ञान और किसी के साथ भी बाटना चाहिए तो इसे अपने सभी ग्रुप में जरूर शेयर करें, धन्यवाद्।


Related Post:

 

Money Making ब्लॉग कैसे Start करें?

viral ब्लॉग Post कैसे लिखें?

ब्लॉग पोस्ट को optimize कैसे करें?

ब्लॉग पर organic traffic कैसे बढ़ाये?

सेल्स funnel क्या है?

SEO Friendly Blog Post कैसे लिखें?

Niche Blogging क्या है?

Local SEO से अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं?

Guest Blogging क्या है? इससे अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे लाएं?

Search Intent क्या है? यह SEO के क्यों जरुरी है?

On Page SEO का technique क्या है?

Off Page SEO करने का सही तरीका क्या है?

New Blogger के लिए Best blogging Platform कौन कौन से है?


Tags: Affiliate Marketing kya hai, affiliate marketing se kaise paise kamaye, affiliate marketing kaise kaam karti hai, affiliate marketing meaning in hindi, affiliate marketing kaise shuru karen, affiliate marketing guide for beginners in hindi.

Dhirendra Pandey

Hello Friends, I am an quick learner of blogging tips as my passion. You can also learn how to make money online with my FREE resources. If you wanting to learn, I love to teach you from depth of my heart. Subscribe my blog for latest updates and Generate Awesome Side Income at Home. Know How?

2 Comments

Note: Read our Comment Policy before making any comments.

  1. Hi! This is my first comment here so I just wanted to give a quick shout out and say I genuinely
    enjoy reading your blog posts. Can you recommend any other Affiliate marketingblogs that go over the same topics? Thanks a ton!

    ReplyDelete
  2. Sir aapka bahut bahut dhanyavad affiliate marketing ke baare mein batane ke liye, mein aapka regular visitor hoon aur aapke articles roj padhta hoon aapka content bahut achha hai sir "keep it up".

    ReplyDelete
Previous Post Next Post

Contact Form